TRP Kya HAi ? TRP की फुल फॉर्म क्या है ! 2021

TRP Kya HAi ? TRP की फुल फॉर्म क्या है ! 2021

आज के इस पोस्ट के जरिए में आपको टीआरपी क्या है और टीआरपी की फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाली हूं तो जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ते रहिए।
दोस्तों आप TV तो अवश्य देखते होंगे और आपने टीआरपी की बारे में अवश्य सुना होगा हमारे इंडिया में ऐसे कई सारे चैनल है जिनकी अलग-अलग कैटेगरी होती है जैसे स्पोर्ट्स, टीवी, शोज, कॉमेडी, न्यूज़ आदि और सभी लोगों की पसंद अलग अलग होती है तो सभी लोग अपनी इच्छा अनुसार चैनल से देखना पसंद करते हैं और सभी लोग अपनी पसंद की सीरियल देखते हैं तो कोई तारक मेहता का उल्टा चश्मा, तो कोई द कपिल शर्मा शो स्पोर्ट, न्यूज़ देखता है आदि।

तो इनमें से कौन से सीरियल से स्पोर्ट्स कॉमेडी और न्यूज़ चैनल सबसे अधिक लोकप्रिय है यह जानने के लिए टीआरपी क
को तैयार किया गया है जिससे कोई भी व्यक्ति है जान सकता है कि कौन सी सीरियल्स और चैनल से सबसे अधिक पॉपुलर है, परंतु बहुत सारे लोग यह भी कहते हैं कि बिगबॉस की टीआरपी सबसे अधिक है तो कई लोग कहते हैं तारक मेहता का उल्टा चश्मा परंतु अभी तक बहुत सारे लोगों को टीआरपी क्या है? इसके बारे में कुछ भी नहीं पता है PRP क्या है और इसे कैसे तय करते हैं पता कौन तय करता है इसके कैसे चेक करें।

तो दोस्तों अगर आप भी यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो टीआरपी के बारे में।
तो आप बिल्कुल सही स्थान पर पहुंचे हैं क्योंकि आज हम आपको टीआरपी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए। तो चलिए दोस्तों समय को बर्बाद ना करते हुए टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि टीआरपी क्या है?

TRP Kya Hai
TRP Ka Full Form

जैसा कि दोस्तों मैं आपको पहले ही बता चुकी हूं टीआरपी की फुल फॉर्म टेलीविजन रेटिंग पॉइंट है। इसके द्वारा यह मालूम किया जाता है कि कौन सा स्पोर्ट्स कॉमेडी या न्यूज़ चैनल सबसे अधिक देखा जाता है और कौन से टीवी सीरियल्स चैनल को लोगों द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाता है यह सब हम टीआरपी की सहायता से पता लगा सकते हैं।

किस दिन हफ्ता महीना और साल में कौन सा टीवी सीरियल और कौन से चैनल सबसे अधिक हो पॉपुलर है यह सब हम टीआरपी की सहायता से पता लगा सकते हैं और टीआरपी का इस्तेमाल करके हम किसी भी तय किए गए समय पर कौन सा टीवी सीरियल सबसे अधिक लोगों द्वारा देखा जाता है यह सब हम टीआरपी के माध्यम से जान सकते हैं। अगर आपको यह नहीं मालूम है कि कौन सा टीवी सीरियल्स और चैनल सबसे ज्यादा को पॉपुलर है तो यह जानने के लिए वह सभी लोग टीआरपी की सहायता ले सकते हैं और जान सकते हैं।

टीआरपी कैसे चेक करें?

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि सीरियल्स और चैनल की टीआरपी चेक करने के लिए पीपुल्स मैटर का उपयोग किया जाता है और peoples Meter को शहरों में कुछ जाने-माने स्थानों पर लगाया जाता है जो सेटअप बॉक्स से जुड़ा होता है और पीपुल्स मैटर में एक स्पेसिफिक फ्रीक्वेंसी होता है जिसके द्वारा यह पता लगाया जाता है कि कौन से क्षेत्र में किसी समय कौन सा टीवी सीरियल चैनल से देखा जा रहा है और सीरियल की बीच-बीच में कितने एड्स दिखाए जा रहे हैं।

वो सभी जानकारी पीपुल्स मैटर monitoring team
(Indian Television Audience Measurement)
तक पहुंचाया जाता है।

Monitoring Team (INTAM) People’s Meter से मिली हुई इंफॉर्मेशन को एनालिसिस करने के पश्चात किसी भी चैनल और सीरियल का टीआरपी कितना है यह तय किया जाता है। People’s Meter information किसी क्षेत्र में कौन सा सीरियल और कौन से चैनल कितने सबसे अधिक व्यक्तियों द्वारा देखा जाता है इसकी जानकारी मिलती है।

किसी भी चैनल और सीरियल की टीआरपी चेक करने के लिए आप बीएआरसी इंडिया की वेबसाइट पर जा सकते हैं और पता कर सकते हैं कि बीएआरसी इंडिया की वेबसाइट के जरिए आपको मालूम हो जाएगा कि कौन सा टीवी चैनल और सीरियल सबसे अधिक पॉपुलर और सबसे अधिक देखा जाता है बीएआरसी इंडिया की जानी मानी वेबसाइट है।

TRP रेटिंग कैसे तय की जाती है ?

TRP rating INTAM (Indian Television Audience Measurement) और BARC (Broadcast Audience Research Council) एजेंसी द्वारा तय की जाती है।

INTAM (Indian Television Audience Measurement) People’s Meter से जुड़ी होती है इंफॉर्मेशन के माध्यम से किसी भी चैनल सीरियल की रेटिंग तय की जाती है और सबसे अधिक पॉपुलर टीवी सीरियल और चैनल की लिस्ट बनाई जाती है तो उसके पश्चात आप किसी हफ्ते महीने में कौन सा टीवी सीरियल और चैनल की की आरती सबसे अधिक थी वह पता चलता है।

BARC (Broadcast Audience Research Council) भी TRP द्वारा तय की जाती है जो इंडियन बोर्ड कास्ट एजेंसी होती है BARC BAR-O मीटर और ऑडियो मोटर मार्ग का उपयोग करके किसी भी चैनल की टीआरपी रेटिंग कर सकते हैं और कौन से हफ्ते और महीने में कौन सा चैनल और सीरियल सबसे अधिक पॉपुलर था उसकी लिस्ट बनाई जाती है।

Dart यानि Doordarshan Audience Research Team जो दूरदर्शन के शो की टीआरपी द्वारा रेटिंग तय की जाती है। चैनल की टीआरपी कम या अधिक होने से चैनल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

किसी भी चैनल और सीरियल की पर कोई Effect पड़ता है Popularity TRP(Television Rating Point)
द्वारा ही पता लगाया जाता है तो दोस्तों जाहिर सी बात है कि चैनल की टीआरपी कम या अधिक होने से चैनल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।किसी भी चैनल की टीआरपी कम या अधिक होने से सीधा प्रभाव चैनल की इनकम पर नी पड़ता है। तो चलिए कैसे यह जानने का प्रयास करते हैं।

Download

Stat, Sony, Zee, Colors, LifeOK, Discovery और जितने भी चैनल से हैं वह सभी एडवरटाइजिंग के द्वारा ही पैसे कमाते हैं तो ऐसे में किसी चैनल की टीआरपी कम हो सकती है तो एडवरटाइजिंग करने वाले एडवरटाइजर बहुत कम पैसे या फिर एडवरटाइजर ऐड करने के लिए उनकी इनकम पर असर पड़ेगा ठीक इसके विपक्ष में

दोस्तों अगर किसी भी चैनल की टीआरपी बढ़ जाती है तो उनको बहुत सारे एडवर्टाइज मिलेंगे और एडवरटाइजर अपनी एक्स दिखाने के लिए अधिक से अधिक पैसे देंगे इससे उनकी आय बढ़ेगी। टीआरपी केवल चैनल पर ही नहीं बल्कि सीरियल पर भी प्रभाव दिखाती है यदि किसी सीरियल की टीआरपी सबसे अधिक है तो एडवर्टाइज अपनी हाई टीआरपी वाले सीरियल पर ही दिखाएगा जिससे उनके एड्स अधिक से अधिक लोगों द्वारा देखे गए और उन्हें अधिक से अधिक के पैसे मिले।

टीआरपी का में अधिगम होने की वजह से सबसे अधिक प्रभावित चैनल पर पड़ता है और उसकी सीरियल पर भी। ऑनलाइन शोज की टीआरपी कैसे तय की जाती है, दोस्तों ऑनलाइन Shows की TRP shows online जिस प्लेटफार्म पर दिखाया जाता है उसके द्वारा तय किया जाता है।

टीआरपी का दर्शकों के लिए क्या महत्व है ?

दोस्तो दर्शनों के लिए टीआरपी का कोई महत्व नहीं है किसी भी सीरियल को देखना या नहीं देखना दर्शकों की अपनी इच्छा है परंतु किसी भी सीरियल की टीआरपी अधिक है तो इसका मतलब लोगों से सबसे अधिक देख रहे हैं तो वाकई में वह सीरियल देखने लायक है तो उसे मालूम हो जाएगा फिर दर्शकों काशीष टीवी सीरियल के प्रति अधिक झुकाव है।