टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था और कब किया था?

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था और कब किया था?

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था और कब किया था?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था। और कब किया था। इस बारे में हम आपको आज पूरी जानकारी देंगे। जिससे आप जान सकते हैं। कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था। इस पोस्ट के द्वारा हम आपको बहुत ही सरल जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों इस पोस्ट को हम आपकी जानकारी के लिए ही लेकर आए हैं। जिससे आप जान पाएंगे। कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था। हम आपको इसमें पूरी जानकारी समझाएंगे। दोस्तों आपको तो पता ही है। कि आजकल लगभग हर किसी के घर में टेलीविजन होता है। तथा हर कोई टेलीविजन का इस्तेमाल करता है। लेकिन बहुत सारे व्यक्तियों के मन में यह सवाल रहता है। कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था। और कब किया था। यह सारा सवाल उन व्यक्तियों के मन में होता है। तो उन्हीं व्यक्तियों के लिए इस पोस्ट को हमने तैयार किया है। तथा आपके बीच अपलोड किया है।

दोस्तों अगर आप भी यही जानना चाहते हैं। कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था। और कब किया था। तो दोस्तों आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सारी जानकारी देने वाले हैं। लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको हमारी पूरी जानकारी अंत तक पढ़नी होगी। तभी जाकर आप समझ पाएंगे कि टेलीविजन क्या है। इसमें क्या रोचक चीजें हैं। तथा टेलीविजन से संबंधित हम आपको सारी की सारी जानकारी देंगे।

दोस्तों हम आपको बता दें। कि टेलीविजन तकनीकी के रेडियो तथा सेटेलाइट की तकनीकी पर आधारित है। टेलीविजन के माध्यम से चल चित्रों को आवाज के साथ देख सकते हैं। टेलीविजन एक यंत्र है। दोस्तों वैसे माना जाए तो हम टेलीविजन को एक ऐसे उपकरण के रूप में मानते हैं। जिसके माध्यम से हम किसी भी चैनल पर कई प्रकार के अलग-अलग प्रोग्राम्स देख सकते हैं। जैसे _कि शिक्षा, धारावाहिक, फिल्म, समाचार, कॉमेडी, तथा कार्टून, आदि प्रोग्राम को हम देख सकते हैं। तथा इसके द्वारा हम अपना मनोरंजन कर सकते हैं। टेलीविजन से हम घर पर बैठकर ही सभी चैनल का मजा ले सकते हैं।

दोस्तों जब से रेडियो का आविष्कार हुआ था। तब से लेकर सभी यूजर्स के मन में तथा व्यक्तियों के मन में यह सवाल चलने लगा। कि हम कानों से सुनने वाले रेडियो यंत्र का तो आविष्कार कर चुके हैं। लेकिन अब हमें ऐसे आविष्कार की जरूरत है। जिसे हम तस्वीरों में भी देख सकें। तथा सुन सके। तो इसीलिए वैज्ञानिकों के द्वारा टेलीविजन का आविष्कार हो गया। तथा लोगों की सोच सही साबित हो गई।

दोस्तों जब टेलीविजन का आविष्कार शुरू हुआ था। तथा टेलीविजन का आविष्कार हो चुका था। तब सभी लोगों के मन में यही चर्चा होने लगी। कि अब सिनेमा हॉल बंद हो सकते हैं। लेकिन टेलीविजन से सिनेमा हॉल पर कोई असर नहीं पड़ा। क्योंकि आज भी सिनेमा हॉल के द्वारा अरबों खरबों रुपए कमाए जा रहे हैं। लेकिन इससे यह फायदा हो गया। कि टेलीविजन के माध्यम से सिनेमा हॉल घर- घर पर पहुंच गए हैं।

1. टेलीविजन को हिंदी में क्या कहते हैं?
दोस्तो टेलीविजन की सबसे बड़ी खासियत यह है। कि यह हमें दूर की किसी भी वस्तु तथा व्यक्ति को गति करते हुए हमें दर्शाता है। इसीलिए हम टेलीविजन को हिंदी में दूरदर्शन कहते हैं। दोस्तों मेरी भाषा को आप समझ गए होंगे। मेरे कहने का मतलब यह है। कि टेलीविजन को हिंदी में दूरदर्शन कहते हैं।

दोस्तों जब आप अपने स्मार्टफोन तथा एंड्रॉयड फोन या फिर आप अपनी टीवी में कोई भी फिल्म, मूवी, तथा कॉमेडी देख रहे होते हैं। तब आपने देखा होगा। कि जब कोई फिल्म कैमरे से शूट की जाती है। तो वह कितनी तेजी से गति बदलती है। तो हमें वह सिर्फ गति बदलती ही दिखाई देती है। यह सारा काम टेलीविजन के माध्यम से ही होता है। आजकल तो दोस्तों इस गति को बदलना बहुत ही आसान हो गया है। इसे हम अपने स्मार्टफोन के द्वारा भी कर सकते हैं।

2.टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था?
दोस्तों टेलीविजन को हम लोग टीवी कह सकते हैं। क्योंकि टेलीविजन का दूसरा नाम टीवी है। और यह टीवी दोस्तो आज इतना लोकप्रिय साधन हो गया है। यह हमें हर एक घर में देखने को मिलता है। और दोस्तों टेलीविजन का आविष्कार करने में बहुत सारे वैज्ञानिकों का योगदान रहा है। और टेलीविजन में हमें हर साल कोई ना कोई बदलाव जरूर दिखाई देती हैं। सबसे पहले हम ब्लैक एंड व्हाइट टीवी का प्रयोग करते थे। उसके बाद हमारे पास रंगीन टीवी का भी आविष्कार कर दिया गया। तथा आज के युग में हम LED टीवी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं।

दोस्तों अब हम बात करते हैं। कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था। मेकेनिकल टेलीविजन का आविष्कार john logie baird ने किया था।और इसका नाम the televisor रखा था।तब यह एक इंजीनियर थे। इन्होंने बहुत बड़ा काम किया था। इन्होंने लोगों की कठपुतली की छवि को दर्शाते हुए उसका नाम स्टिकी बिल रखा था।

इस बात से प्रेरित होकर हेलो टेलर farnsworth ने इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन की कल्पना करके उसका आविष्कार कर दिया था। जब इन्होंने इसका आविष्कार किया था। तब 21 वर्ष की इनकी उम्र थी।
जब इन्होंने इसका आविष्कार किया तो थोड़े ही समय के बाद इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन के बाद टेलीविजन के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा बदलाव होने लगे। इन बदलावों के चलते चलते टेलीविजन कलर टेलीविजन में बदल दिया गया। और कलर टेलीविजन का आविष्कार कर दिया गया।

सबसे पहले कलर टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने 1928 में कर दिया था।

3. टेलीविजन का आविष्कार कब हुआ था।

1) इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार philo taylor farnsworth ने किया था। इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार 7 सितंबर 1927 को philo के द्वारा किया गया था।

2) सबसे पहले मेकेनिकल टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने किया था। मेकेनिकल टेलीविजन का आविष्कार 25 मार्च 1925 में किया गया था।

4. भारत में टेलीविजन का प्रसारण कब प्रारंभ किया गया था?

दोस्तों हम आपको बता दें। टेलीविजन का प्रसारण सबसे पहले दिल्ली शहर में ऑल इंडिया रेडियो की निगरानी में किया गया था। टेलीविजन का प्रसारण की शुरुआत 15 सितंबर 1959 को की गई थी।

निष्कर्ष _

तो दोस्तों आज भी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको विस्तार से बताया कि टेलीविजन का आविष्कार कब और किसने किया था दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी काफी पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया था! दोस्तों यदि आपको इस रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए आपकी कमेंट कब जवाब दिया जाएगा।