IP Address क्या है ? IP Address कैसे पता करें ?

IP Address क्या है ? IP Address कैसे पता करें ?

दोस्तों आप चाहें एंड्रॉयड यूजर हो या फिर कंप्यूटर यूजर तो आपने कभी ना कभी आईपी एड्रेस का नाम तो जरूर सुना होगा और जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आईपी ऐड्रेस इसके अंतर्गत सबसे बड़ी भूमिका अदा करता है। आप इनमें से कोई सी भी डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं जैसे मोबाइल कंप्यूटर टेबलेट या फिर लैपटॉप इन सभी को चलाने के लिए आप इंटरनेट का यूज़ करते हैं और इन सभी का अपना खुद का अलग-अलग आईपी एड्रेस होता है जिसके माध्यम से नेटवर्क कनेक्शन सभी डिवाइस तक पहुंचाने का कार्य करता है।

इसी के जरिए नेटवर्क के ऊपर एक डिवाइस दूसरे डिवाइस से कनेक्ट होकर जानकारी शेयर करने का कार्य करते हैं यह ठीक आपके कांटेक्ट एड्रेस की तरह होता है कि जब भी आपको ही आपको कोई आपके पास पार्सल भेजता है तो आपके कांटेक्ट एड्रेस की जरूरत होती है जिसके पश्चात वह पार्सल आप तक पहुंच पाता है। तो चलिए आखिर में जानने का प्रयास करते हैं कि आईपी एड्रेस क्या होता है आईपी एड्रेस कैसे पता करें ताकि आगे चलकर जब भी इसके बारे में हमें सुनने को मिले तो हमें नाम सुनते ही पता चल जाए कि हम उस समय किस विषय के बारे में चर्चा कर रहे थे।

आईपी एड्रेस की फुल फॉर्म – Internet protocol address

यह एक प्रकार से अंको की सीरीज होती है जिसके जरिए आपके कंप्यूटर, टेबलेट और एंड्राइड मोबाइल फोन को इंटरनेट की दुनिया में पहचानने का कार्य किया जाता है। जब एक डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ा जाता है तब आपकी आईपीआईडी के जरिए यह डिवाइस जानकारी को भेजा जाता है और प्राप्त किया जाता है यह एक कम्युनिकेशन मीडियम के आधार पर कार्य करता है।

दोस्तों जब भी आप किसी भी डिवाइस के माध्यम से वेबसाइट या यूट्यूब पर सर्च करते हैं तो आपके डिवाइस की आईपी ऐड्रेस के माध्यम से यह मालूम हो पाता है कि किस डिवाइस द्वारा यह रिक्वेस्ट की जा रही है और उसे कौन सा डाटा सेंड करना है। तुरंत ही आपकी रिक्वेस्ट डाटा आपको प्राप्त हो जाता है इसीलिए जो भी डिवाइस इंटरनेट से जुड़ी होती है उसके पास यही यूनिक आईपी एड्रेस होता है इसके साथ ही आईपी एड्रेस से आप की लोकेशन की जानकारी भी मिलती रहती है।

आईपी एड्रेस के कितने प्रकार हैं ?-(IP address types in Hindi)

मुख्य रूप से आईपी एड्रेस दो प्रकार के होते हैं जैसे

1. Public
2. Private

तो चलिए दोस्तों अब हम इन दोनों के बारे में एक-एक करके जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

🩸 Public IP Address

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि पब्लिक आईपी एड्रेस इस प्राइमरी एड्रेस की तरह होता है जो आपके पूरे नेटवर्क के साथ कनेक्ट होता है इसका इसको ग्लोबल होता है इसलिए इसे एक्सटर्नल आईपी एड्रेस भी कहते हैं पब्लिक आईपी ऐड्रेस आफ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) के द्वारा Router को प्रदान किया जाता है। और इस नेटवर्क से जितने भी डिवाइसेज से जुड़े होते हैं उनकी अपनी अलग अलग ip-address होते हैं जब भी आप नेटवर्क के बाहर कोई भी डाटा को एक्सेस करते हैं तो वहां पर आपका पब्लिक आईपी ऐड्रेस यूज़ किया जाता है। यदि आपको इस प्रेम करते हैं तो इसी के जरिए आप के आईएसपी का पता चलता है।

🩸Private IP Address

Private IP address को internal address भी कहा जाता है आपके होम नेटवर्क जो अपने घर पर ही लगवा रखे हैं उससे जितनी भी डिवाइसेज जैसे आपका एंड्राइड मोबाइल फोन, कंप्यूटर, टैबलेट और आपके परिवार के अन्य सदस्यों के डिवाइसेज इन सभी को राउटर द्वारा प्राइवेट आईपी ऐड्रेस दिया जाता है जिससे प्रत्येक डिवाइस इस की अलग अलग पहचान की जाती है। ऐसी बड़ी बड़ी कंपनी अपने स्वयं का नेटवर्क सेटअप करती हैं जहां डिवाइसेज को प्राइवेट आईपी दी जाती है जिसके माध्यम से वह एक दूसरे से जुड़े रहते हैं जैसे किसी कंप्यूटर को प्रिंटर से जोड़ना उस कंपनी के अंदर इसीलिए इसका स्कोप लोकल किया जाता है।

IP के संस्करण (IP address versions in Hindi)
IPV4 vs IPV6 क्या है ?

आईपी एड्रेस के कितने प्रकार होते हैं?

आईपी एड्रेस जो आपके डिवाइस इस की पहचान कराने का कार्य करता है इस को दो भागों में बांटा गया है इसके लिए एक हिस्से को हम नेटवर्क आईडी कहते हैं और उस के दूसरे हिस्से को Host ID कहते हैं।

1) Network ID
2) Host ID

Example – 192.168.1.1

आईपी एड्रेस में जो पहले तीन नंबर होते हैं उन्हें नेटवर्क आईडी (192.16.1 और चौथे नंबर पर होस्ट आईडी (.1) भी कहा जाता है होस्ट आईडी से यह पता चलता है कि उस नेटवर्क से डिवाइस इसको दर्शा रहा है।

आईपी एड्रेस कैसे पता करें ?

दोस्तों अब तक की जानकारी में आपको पता चल गया होगा कि आई पी एड्रेस क्या होता है तो चालिए दोस्तों अब यह जानने का प्रयास करते हैं। कि अपने मोबाइल फोन, टेबलेट, लैपटॉप या कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस किस प्रकार पता करें। इसके लिए यहां पर मैं आपको 2 तरीके बताने जा रही हूं उनके माध्यम से आप बड़ी आसानी से जान सकते हैं.

1. Google Search की सहायता से
2. Command Prompt से

पब्लिक आईपी ऐड्रेस कैसे मालूम करें?

दोस्तों पब्लिक आईपी ऐड्रेस के बारे में जानने की प्रोसेसिंग बहुत ही आसान है इसके लिए बस आपको अपने डिवाइस में गूगल को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में व्हाट इज माय आईपी टाइप करके सर्च कर देना है इसके पश्चात आपका पब्लिक आईपी एड्रेस दिखाई देने लगेगा.

Private IP address कैसे मालूम करें ?

दोस्तों अपने कंप्यूटर में प्राइवेट आईपी एड्रेस जानने के लिए नीचे बताएगा स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है।

Step 1

सबसे पहले आपको कंप्यूटर में कमांड प्रॉम्प्ट को ओपन करना है तो इसके लिए आपको यहां पर सर्च बॉक्स में सीएमडी लेकर पर सर्च करना है।

Step 2
इसके बाद आपको ipconfig लिखकर इंटर करना है और वहां पर आपको कई सारी जानकारी देखने को मिल रही है जहां पर आपको IPV4 भी दिखाई दे रहा होगा वही आपका प्राइवेट आईपी एड्रेस है।

Finel Word