E-learning क्या है और E-learning कहां से करें ? 2022

E-learning क्या है और E-learning कहां से करें ? 2022

E-learning क्या है और E-learning कहां से करें ? 2022

E-learning क्या है और E-learning कहां से करें ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज हम आप लोगों से बात करने वाले हैं E-learning के बारे में जी हां दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम लोग जानेंगे कि E-learning क्या होती है और E-learning कहां से करें। अगर आप भी E-learning करना चाहते हैं और आपको ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश है जहां पर आप को E-learning करने के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके। तो दोस्तों आप परेशान ना हो क्योंकि हमारी इस पोस्ट पर आने के बाद आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं। यहां पर आपको E-learning क्या है और E-learning कहां से करें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता ना चाहेंगे E-learning इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के द्वारा या माध्यम से की गE-learning को ही लर्निंग कहा जाता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो हम जो भी नॉलेज ऑनलाइन आधार पर प्राप्त कर लेते हैं वही E-learning के अंतर्गत आता है।

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं वर्तमान समय में डिजिटल युग चल रहा है वर्तमान समय में छोटी हो या फिर बड़े सभी किसी न किसी माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग करते रहते हैं। इस ऑनलाइन शिक्षा को प्राप्त करने के साधन कई सारे होते हैं जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप, इंटरनेट जिनके जरिए हम ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं।

E-learning क्या है ?

आप लोगों ने देखा होगा वर्तमान समय में ऐसी ऐसी एप्लीकेशनस आ चुकी हैं जिनके माध्यम से हम घर पर बैठकर ही अपना कोई भी काम कर सकते हैं। घर बैठे कक्षा का अनुभव उठा सकते हैं अनेक ऐसे अध्यापक हो चुके हैं जो बिना शिक्षक बने एक शिक्षक के दायित्व को पूरा कर लेते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से जानेंगे कि e-learning क्या है और e-learning कहां से कर सकते हैं।

ई-लर्निंग क्या हैं ?

बात की जाए 11 इंची तो 11 इंटरनेट इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के द्वारा प्राप्त किया गया वह महत्वपूर्ण ज्ञान है जिसमें ज्ञान प्राप्त करने की और करवाने की कोई भी सीमा नहीं होती है। इस प्रकार के अधिगम को आप चाहे जब चाहे जिस रूप में चाहे प्राप्त कर सकते हैं।

आप इस तरह की लर्निंग को गेम, लाइव वीडियो, रिकॉर्डिंग वीडियो, ऑडियो, टीवी, इंटरनेट या फिर अन्य माध्यमों के लिए कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं। यदि आपके मन में कोई भी सवाल चलता है या आपको किसी भी सूचना को प्राप्त करना है तो आप सीधे इंटरनेट का माध्यम ले सकते हैं। वह भी E-learning के अंतर्गत आने वाली लर्निंग होती है।

इस समय दुनिया डिजिटल की और अग्रसर होती जा रही है सभी व्यापार ऑनलाइन दिशा की तरफ बढ़ते जा रहे हैं उसी प्रकार शिक्षा का भी ऑनलाइन चित्र में काफी ज्यादा प्रचार प्रसार होता जा रहा है। आप ऑनलाइन कोई भी पाठ्यक्रम या पाठ्यक्रम से जुड़ा हुआ कोई भी टॉपिक ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। या प्रैक्टिकली उसे देख सकते हैं।

यहां तक कि वर्तमान युग में आप अपना मूल्यांकन भी ऑनलाइन पूर्ण तरीके से कर सकते हैं E-learning छात्रों में खुद से सीखने के कौशल का विकास करती है। यह चित्रों की लर्निंग जिज्ञासाओं का विकास करती रहती है और इसकी सहायता से हम किसी भी टॉपिक को टैक्स या वीडियो दोनों रूपों में जान सकते हैं। टैक्स और वीडियो के माध्यम से जब हम किसी टॉपिक को हल करते हैं तो हमारी समझ में और भी अच्छी तरीके से आ जाता है।

यदि एक उदाहरण से हमें टॉपिक को क्लियर ना हो तो हम उसी टॉपर को दूसरे उपकरण के माध्यम से भी सीख सकते हैं आधुनिक समय में सोशल मीडिया शिक्षा के क्षेत्र में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साधन बन चुका है। जिस वजह से लोग टीवी पर कम और सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा रुचि रखने लग गए हैं वहां वह अपनी रूचि के अनुसार किसी भी मानसिक दबाव के ज्ञान को अर्जन कर लेते हैं।

E-learning के कितने प्रकार हैं ?

अब बात कर लेते हैं E-learning के प्रकार की तो दोस्तों चलिए आगे बढ़ते हैं।

1) Video Based Learning –

यह हमें दोनों प्रकार की लर्निंग सिखाने में मदद करती है। यहां से आप किसी भी टॉपिक को क्लियर कर सकते हैं इस तरह का सीखना हमें ज्ञान और अनुभव दोनों को प्रदान करता है। इस तरह से सीखने में लोगों को काफी ज्यादा रुचि रहती है सोशल मीडिया में अपलोड की गई ऐसी अनगिनत वीडियो है जिन्हें देखकर हम कुछ ना कुछ जरूर सीख सकते हैं।

2) Audio Based Learning –

ऑडियो बेड्स की तो इस प्रकार की लर्निंग साउंड आधारित होती है इस प्रकार का अधिगम हम सामान्यतः ग्रुप फोन कॉल्स और रेडियो के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

3) Group Based Learning –

यह एक ग्रुप आधारित लड़ने होती है इसमें हम वीडियो या ऑडियो दोनों रूपों में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं यह इंटरनेट पर आधारित E-learning होती है।

4) Text Based Learning –

इस तरह की लर्निंग में हम अपने ब्राउज़र से इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करते हैं इंटरनेट में ऐसी अनेकों व्यवसाय उपलब्ध रहती हैं जिससे हमें हमारे प्रश्नों के उत्तर जल्द से जल्द मिल जाते हैं।

5) Application Based Learning –

बात की जाए इस प्रकार की प्लानिंग के बारे में तो हम एप्लीकेशन के माध्यम से लड़ने में प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार की लर्निंग शिक्षा पर आधारित होती है जो सीरियस आधार पर होती है इस प्रकार की E-learning फ्री और पेड़ दोनों प्रकार की होती हैं।

6) Course Based Learning –

इस प्रकार की ही लर्निंग में इवनिंग वीडियो ऑडियो या फिर फोटो सभी पर आधारित होती है इसमें बुद्धिजीवी लोग किसी भी क्षेत्र के लिए कोर्स चैनल एप्लीकेशन या पर सोशल मीडिया चैनल बना सकते हैं यह एक प्रकार का ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट होता है।

👉 Facebookper-apni-email-ID-kaise-chhupaye

E-learning कहां से करें ?

Google

अगर आप ही लर्निंग करना चाहते हैं तो गूगल आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर बहुत ही विस्तार पूर्वक दे देता है गूगल के जरिया आप आने को प्रकरण से संबंधित तथ्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंतर्गत अनेक विषय होते हैं जो अपने ज्ञान के भंडार को ब्लॉग की सहायता से युजर्स शेयर करते हैं।

Youtube

यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जहां पर आपको टैक्स के साथ-साथ प्रैक्टिकली कोई भी ज्ञान मिल जाता है इसके माध्यम से आप देखकर E-learning कर सकते हैं। इसमें कई ऐसे यूट्यूब पर हैं जो अनेक प्रकार की वीडियो अपलोड करते रहते हैं और अनेक प्रकार की कोचिंग भी करवाते रहते हैं।

👉 Google-map-per-apni-location-add-kaise-karen-2022

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है कि लर्निंग क्या होती है और आप E-learning कहां से कर सकते हैं और E-learning कितने प्रकार की होती है। इन सारे टॉपिक्स के बारे में हमने इस पोस्ट में बात की है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।