Digital health card क्या है ?

Digital health card क्या है ? अपने लिए डिजिटल हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएं.

क्या दोस्तों आप यह जानते हैं कि डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड क्या होता है ? और डिजिटल हेल्थ कार्ड के कौन कौन से फायदे हैं और digital health कार्ड कैसे बनवाएं ?

यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में डिजिटल हेल्थ कार्ड को शुरू किया है आयुष्मान भारत डिटेल मिशन का एक ही उद्देश्य है डेंटल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करावाना यानी सभी भारतीयों के पास डेंटल हेल्थ कार्ड होना अनिवार्य है।

यदि आप भी अपने लिए digital हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो आज की हमारी यह जानकारी आपके बहुत ही ज्यादा यूज़फुल साबित होने वाली है क्योंकि आज हम आपको digital health card कैसे बना सकते हैं इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे लेकिन सबसे पहले हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि डिजिटल हेल्थ कार्ड होता क्या है ?

Digital health कार्ड क्या है ?

Digital हेल्थ कार्ड हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य अभियान (PM DHM) का एक पार्ट है यह एक ऐसा कार्ड होता है जिसमें व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित पूरी जानकारी जैसी बीमारी अस्पताल की पर्ची और डॉक्टर के द्वारा बताई गई दवाइयां यह सब कुछ डिटेल रूप में उपलब्ध कराई जाएंगी इस कार्ड के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को एक यूनिक नंबर भी उपलब्ध कराया जाएगा जिसके माध्यम से इन सभी जानकारी को ऑनलाइन घर बैठे ही प्राप्त कर सकेगा।

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड आप के प्रत्येक टेस्ट प्रत्येक बीमारी डॉक्टर की विजिट और यात्रा की आपको कौन-कौन सी दवा लिखी गई है इन सब के बारे में जानकारी आपको मिलती रहेंगी परंतु यह सब जानकारी ऑनलाइन सर्वर पर उपलब्ध है इसीलिए इसे सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टरों और अस्पतालों को केंद्रीय सरवर से जोड़ा जाएगा और उन्हें access का अधिकार भी दिया जाएगा।

Digital health card के लिए सभी का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है तो इसके लिए आपको भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए जिसके पश्चात आप इसका उपयोग कर पाएंगे डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर मौजूद होना चाहिए।

Dental health card के क्या फायदे हैं ?

Digital health card बनाने से आप को सबसे बड़ा फायदा मिलने वाला है कि इलाज के लिए मरीज की सारी रिपोर्ट से लेकर घूमने तब की आपको और सब तो नहीं पड़ेगी आप अपने डॉक्टर के पास जाएंगे और वहां इस कार्ड से ही आपकी बीमारी की पूरी जानकारी खुशी मिल जाएगी जिस आधार पर मरीज का इलाज आराम से हो जाएगा।

मान लीजिए कि आपने किसी डॉक्टर या हॉस्पिटल से इलाज कराया था फिर बाद में फिर आप उसी डॉक्टर के पास जाएंगे तो मैं आपकी रिपोर्ट मांगेगा यदि आपके पास रिपोर्ट मौजूद नहीं होगी या आपसे कहीं खो गई होगी तो डॉक्टर दोबारा से आप की जांच लिखेगा और ऐसा करने के लिए आपको दोबारा से पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

तो ऐसी कंडीशन में रिपोर्ट नहीं होगी तो आपको डॉक्टर को दोनों को परेशानी हो सकती है हालांकि यदि आपके पास डिजिटल हेल्थ कार्ड होगा तो डॉक्टर आपकी मेडिकल जानकारी देख सकता है तथा उसके पश्चात आप की रिपोर्ट के अनुसार आप का इलाज करेगा डिजिटल हेल्थ कार्ड आपके पास मौजूद होने से आप कहीं भी किसी भी डॉक्टर से इलाज करवा सकते हैं।

डिजिटल हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं ? जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया

आपके हेल्थ में सारा डाटा एनबीएचएम (NDHM) हेल्थ रिकॉर्ड एप्लीकेशन पर उपलब्ध होगा आप digital हेल्थ कार्ड ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से बना सकते हैं डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य है।

Digital health card documents

डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

एक मोबाइल नंबर जो एक्टिवेट हो

आधार कार्ड नंबर

Digital health ID card डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड

बनाने के लिए आपको यहां पर हम कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं उनको फॉलो करके आप भी बड़ी आसानी से अपने लिए घर बैठे ही कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं

Step 1

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट को ओपन करना है ndhm.gov.in

Step 2

वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको एक पेज पर हेल्थ आईडी नाम से एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो आपको इसी सेक्शन में जाना है और इसे सेक्शन में पहुंचने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन आ रहा होगा क्रिएट हेल्थ आईडी तो सिंपल सा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा तो यहां पर आपको तीन ऑप्शन और दिखाई देंगे।

Aadhaar, I don’t have Aadhaar

I don’t want to use my Aadhaar for creating Health ID

Already have a Health ID?

तो आप अपनी इच्छा अनुसार जो भी ऑप्शन ठीक लगे उसे सिलेक्ट कर सकते हैं।

Step 4

यदि आप आधार कार्ड से अपनी हेल्थ आईडी बनाना चाहते हैं तो पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 5

तो आपको 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालना है उसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे निर्धारित बॉक्स में डाल देना है।

Step 6

ओटीपी डालने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आप से संबंधित सारी जानकारी भरनी है जैसे नाम एड्रेस और ने जानकारी मांगी जाएगी तो आपको सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट कर देना है।

बस इस प्रकार है आपकी पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपकी डिजिटल हेल्थ कार्ड आईडी बन कर तैयार हो जाएगी।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है और डिजिटल हेल्थ कार्ड हम ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके साथ ही मैंने आपको डेंटल हेल्थ कार्ड से हमें कौन-कौन से फायदे मिलते हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है यदि आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपने लैपटॉप या मोबाइल के माध्यम से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यदि मेरी यह जानकारी आपके लिए यूज़फुल साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।