ब्लू आधार कार्ड क्या है ? ऑनलाइन बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

ब्लू आधार कार्ड क्या है ? ऑनलाइन बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

बाल आधार कार्ड –एलिजिबिलिटी एंड ऑनलाइन एप्लीकेशन

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया गया एक ऐसा पहचान और पते के प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है जिसको हर व्यक्ति जब चाहे किसी भी उम्र में बनवा सकता है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड बनवा सकता है और यह हर व्यक्ति के लिए बनवाना अनिवार्य भी है यह प्रत्येक व्यक्ति की पहचान पत्र की तरह कार्य करता है और एक प्रकार से ही यूं कहें कि यह आम आदमी की पहचान है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी किए गए आधार कार्ड जो कि 12 डिजिट यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर है जो कि पूरे भारत में प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण आईडेंटिटी वेरीफिकेशन कार्ड है।

आधार कार्ड प्रत्येक व्यक्ति के महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स में से एक है और इसका इस्तेमाल कई उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया जाता है यह एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा लोगों के लिए प्रदान किया गया है और यह एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज बन चुका है।

साधारणतया यदि आप बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाना चाहती हैं तो बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी बिल्कुल व्यस्को की तरह ही है और इसी आप दोनों तरीकों से बनवा सकती हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार कार्ड आवेदन करने के लिए आपको आधार इनरोलमेंट सेंटर में जाना अनिवार्य है।

ब्लू आधार कार्ड क्या है ? बाल/ ब्लू आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों हालांकि आधार कार्ड दो प्रकार के होते हैं – 1 बच्चों के लिए और दूसरा वयस्कों के लिए, जो बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाया जाता है उसे बाल आधार कार्ड कहा जाता है और उसे ही हम ब्लू आधार कार्ड भी कहते हैं मां बाप भी नवजात शिशु के लिए बाल आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि सरकार द्वारा यह जारी किया गया है कि यदि कोई बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना चाहता है तो उसके लिए आधार कार्ड बनवाना निशुल्क है 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की आवश्यकता होती है तो चलिए दोस्तों आज आने का प्रयास करते हैं कि बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

ब्लू / बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Step 1

तो दोस्तों यदि आप ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है उसके पश्चात आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step 2

अब यहां पर आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी है जैसे बच्चे का नाम माता पिता का नाम मोबाइल नंबर और ईमेल पता आदि।

Step 3

उसके पश्चात जनसांख्यिकीय विवरण जैसी रेजिडेंशियल ऐड्रेस, लोकेलिटीज, स्टेट आदि सभी जानकारी कंप्लीट करनी है।

Step 4

फिर आपको “Fixed appointment tab” पर क्लिक कर देना है आधार कार्ड के पंजीकरण के लिए तिथि निर्धारित करनी है।

Step 5

फिर आपको एनरोलमेंट प्रोसेस के साथ जाना है और उसके लिए निकटतम नामांकन केंद्र सिलेक्ट करना है और सभी डाक्यूमेंट्स जैसी पहचान पत्र (POI), एड्रेस का प्रमाण पत्र (POA), संबंध का प्रमाण पत्र (POR), जन्मतिथि (DOB) आदि डाक्यूमेंट्स साथ में ले जाने हैं।

Step 6

यदि जब आप सक्सेसफुली बाल आधार कार्ड के लिए अप्लाई पत्र जमा कर देते हैं तो आपको नामांकन संख्या (एनरोलमेंट नंबर) वाली एक पावती पर्ची (Acknowledgement slip) दी जाएगी आप अपनी एनरोलमेंट स्टेटस को ट्रैक करने के लिए उस पर जी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाल / ब्लू आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों यदि आपको ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाना पसंद नहीं आ रहा है तो आप ऑफलाइन भी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं तो इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं उन्हें फॉलो करें –

Step 1

तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी आधार सेंटर में जाना है और साथ में सभी डाक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं जैसे पहचान प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र ,माता-पिता का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि।

Step 2

आधार सेंटर पर जाने के बाद आपको आवेदन करने के लिए कुछ फोरम दिया जाएगा। सारे डाक्यूमेंट्स कंप्लीट करके और उस फॉर्म को भरने के बाद आपको वह फॉर्म जमा कर देना है।

फिर वेरीफाई होने के बाद आपको 90 दिनों के अंदर आपका बाल आधार कार्ड आपके दिए गए एड्रेस के अनुसार आपके घर पर पहुंच जाएगा।

ब्लू आधार कार्ड आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Baal/Blue Aadhar Card Documents Required)

माता-पिता में से एक का आधार कार्ड

जन्म प्रमाण-पत्र

मोबाइल नंबर

ईमेल पता

बाल आधार कार्ड के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य (Baal Aadhar Card Facts)

• दोस्तों नीले रंग का बाल आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र बच्चों को मिलता है जब बच्चा 5 साल से अधिक उम्र का हो जाता है तो यह कार्ड अमान्य हो जाता है।

• आप अपने बच्चे के लिए स्कूल आईडी (मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान) होना अनिवार्य है इसका उपयोग उसके आधार नामांकन के लिए किया जाता है।

• 5 साल की आयु में फिर 15 साल की आयु में अपने बच्चे की बायोमेट्रिक आधार कार्ड को अपडेट करना ना भूले बस चल रही है बायोमैट्रिक अपडेट करवाना अनिवार्य है इसे पुनः सक्रिय करने के लिए बायोमैट्रिक अपडेट करवाना अति आवश्यक होता है।

• बच्चे की आधार कार्ड डाटा में फिंगरप्रिंट और स्किन जैसी बारे में जानकारी मोदी तो नहीं होती है एक बार जब बच्चा 5 साल की आयु को लांग देता है तो बायोमैट्रिक अपडेट करना जरूरी होता है।

FAQ

बाल / ब्लू आधार कार्ड का रंग कैसा होता है ?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के नियमों के अनुसार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड नीली कलर का होता है।

आधार कार्ड के लिए कम से कम क्या आयु होनी चाहिए ?

5 वर्षों से कम उम्र वाले बच्चे नवजात शिशुओं सहित आधार कार्ड के लिए नामांकन कर सकती है उन्हें सही के लिए अनिवार्य है।

आधार कार्ड के लिए कौन पात्र है ?

दोस्तों भारत का कोई भी नागरिक है चाहे वह नाबालिक हो या फिर नवजात शिशु आधार कार्ड सभी के लिए पंजीकरण है 5 साल से कम आयु वाले बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आखिरी शब्द

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके बारे में मैंने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी है साथ में बाल आधार कार्ड से जुड़े कुछ सवालों का जवाब भी दिया है तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह जानकारी जरुर पसंद आई और आपको मेरे लिए जानकारी पसंद आएगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना साथ ही आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी किसी भी प्रकार का सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देंगे आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अगली पोस्ट में धन्यवाद।