Atm kya hai 2022 ? (What is Atm)

ATM क्या है? पूर्ण विवेचना 2022

नमस्कार मित्रों आज के नए इंपॉर्टेंट एवं इंटरेस्टिंग आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। साथियों आज के 60 दिन के अंदर हम आपको एटीएम के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। कि आखिरकार एटीएम क्या होता Atm kya hai है? और इसके द्वारा पैसे कैसे निकलते हैं? सब कुछ आज किस पोस्ट के अंदर कवर करके आपको बताने वाले हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि एटीएम के क्या-क्या लाभ एवं हानियां हो सकती हैं? तो यह संपूर्ण जानकारी आपको इसी पोस्ट के अंदर मिलने वाली है। अगर आप लोग इस पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहते हो।

तो आप लोग उसके फल स्वरुप एटीएम से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी दो अपने हाथों में प्राप्त कर सकते हो और यह सभी जानकारी यह तो बैंक खाताधारक को पता होनी चाहिए। जिसकी वजह से उसके साथ कभी भी किसी प्रकार की कोई धोखाधड़ी नहीं हो पाई दोस्तों वह कौन से तौर तरीके हैं? जिनके बारे में आपको जानना ही चाहिए। तो इस पोस्ट को आप शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़े तो चलिए दोस्तों आज की इस इनफॉर्मेटिव एंड इंटरेस्टिंग पोस्ट को शुरू करते हैं।

जानिए एटीएम क्या होता है ? Atm kya hai

दोस्तों एटीएम का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन होता है। और दोस्तों यह एक electro-mechanical स्वचालित टेलर मशीन होती है। जिसके इस्तेमाल से बैंक से पैसे निकाले एवं बैंक में पैसे जमा करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। इसके अलावा दोस्तों आप लोग एटीएम के द्वारा पिन कोड को बदलने के लिए एवं एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर करने के लिए भी एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हो। और आज किस टाइम पर शहर एवं गांव सभी जगहों पर एटीएम की सुविधा देखने के लिए मिल रही है। क्योंकि यह एक सरल एवं सुगम तरीका होता है। पैसे निकालने उन ट्रांसफर करने का | एक एटीएम कार्ड न केवल आपको बहुत रूप से लेनदेन के लिए सक्षम बनाता है। इसी के साथ एटीएम आपको ऑनलाइन किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर करने एवं हासिल करने की सुविधा भी प्रोवाइड करता है।

एटीएम कैसे काम करता है?

दोस्तों आप लोगों के मन में एक सवाल तो जरूर आता होगा कि आखिरकार एटीएम काम कैसे करता होगा? तो हम आपको यहां पर बता दें कि एटीएम इंटर बैंकिंग लिंकिंग के सिद्धांत पर कार्य करता है। जिनके माध्यम से आप लोग बहुत ही सरलता पूर्वक एवं आसानी से किसी भी पेटीएम से पैसे निकालने में सक्षम हो पाते हो इसी के साथ दोस्तों आप लोग पैसों को जमा भी कर सकते हो और आपको बता दें कि आप लोग इन दोनों कामों को बहुत ही आसान एवं कुछ ही पलों के अंदर कर सकते हो।

एटीएम के द्वारा पैसे कैसे निकालते हैं ?

अगर आप लोग एटीएम के द्वारा पैसे निकालना चाहते हैं। तो इसके लिए हम आपको एटीएम से पैसे निकालने के बारे में सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताएंगे अपनी पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें।

• इसके लिए सबसे पहले आपको अपने किसी पास वाली एटीएम मशीन में चले जाना है। एटीएम मशीन मैं दिए जाने वाले कार्ड स्लॉट के अंदर अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप कर दीजिए।

• दोस्तों जैसे ही आप लोग अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन के अंदर लगा देते हो तो यह आपको अपनी भाषा को सेलेक्ट करने के लिए बोलता है।

• दोस्तों आप लोग हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का चुनाव करके पैसे निकाल सकते हो इसलिए आपको किसी भी एक भाषा को सिलेक्ट करने के बाद ओके कर देना।

• इसके बाद आपको अपना 4 अंकों का पिन नंबर डालना पड़ता है।

ध्यान दें: आपको बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक एवं एक्सिस बैंक का एटीएम पिन कोड 6 अंको का होता है।

• जैसे ही आप 4 अंकों के पिन कोड इंटर कर देते हो इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल कर आते हैं। जैसे कि निकासी, बैलेंस इंक्वायरी एवं एटीएम पिन नंबर चेंज आदि।

• तो इसमें से जैसे ही आप लोगों निकासी यानी कि withdraw के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेते हो तो फिर इसके बाद आपके सामने अमाउंट का विकल्प आता है।

• आप जितने पैसे निकालना चाहते हैं। उतना अमाउंट नीचे दिए जाने वाले हमको के माध्यम से एंटर कर दीजिए इसके बाद आप नेक्स्ट कर दीजिए।

• फिर आपके सामने सेविंग अकाउंट, रिकरिंग अकाउंट एवं करंट अकाउंट यह ऑप्शन आ जाते हैं। इनमें से आप किसी भी एक ऑप्शन को चुनकर पैसे निकाल सकते हो अगर आप लोगों ने अपने पैसे सेविंग अकाउंट के अंदर डाल रखे हैं तो आप उसी पर क्लिक कर दें।

• जैसे ही आप सेविंग अकाउंट के बटन पर क्लिक करोगे तो फिर यह आप से पूछेगा do you want receipt तो आपको yes के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

• जैसे ही आप yes का बटन दबा देते हो तो एटीएम मशीन में आपका अमाउंट फिल अप कर दिया जाता है। इसके बाद आपके पैसे एटीएम मशीन से निकल जाते हैं। आप उन्हें निकाल लीजिए इसके बाद आपको कैंसिल के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

• जैसे ही आप कैंसिल के बटन पर क्लिक करोगे तो आप का ट्रांजैक्शन कैंसर हो जाता है। अरे आप लोग पैसे नहीं निकाल पाओगे।

दोस्तों हम आपको या फिर बता दें एटीएम मशीन से पैसे निकालने का जो उपयुक्त प्रोसेस के बारे में हमने आपको बताया है। यह हर एक एटीएम मशीन में काम नहीं करता है मगर ज्यादातर यही प्रोसेस अपनाया जाता है। कभी-कभी एटीएम मशीन में आपसे पिन नंबर मांग लेते हैं। और आपकी भाषा चुनी रहती है। और कभी-कभी एटीएम के अंदर रिसिप्ट का ऑप्शन नहीं आता है। मगर बाकी का हमने जो प्रोसेस आपको बताया है। वह बिल्कुल वास्तविक है। आप उसका पालन बेधड़क एवं बेझिझक तरीके से कर सकते हो।

एटीएम मशीन के क्या लाभ होते हैं ?

दोस्तों अगर आप लोगों ने एटीएम के बारे में जान लिया है। तो आपको एटीएम के लाभों के बारे में भी जाना चाहिए। के आखिरकार एटीएम के क्या-क्या लाभ हो सकते हैं। तो चलिए उनके बारे में भी आपको स्टेप बाय स्टेप बता देते हैं।

• एटीएम मशीन की मदद से आप लोग पैसे निकाल सकते हो और जमा कर सकते हो।

• एटीएम मशीन के द्वारा आप लोग पैसों को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हो।

• एटीएम के द्वारा आप लोग इस बात को भी जान सकती हूं। कि आपके बैंक अकाउंट में कितनी राशि बची हुई है।

• एटीएम मशीन के इस्तेमाल से आप लोग अपनी बिजली के बिल का भुगतान और पानी के बिल का भुगतान इसी के साथ मोबाइल रिचार्ज आदि कामों को भी कर सकते हो।

• एटीएम की सबसे बड़ी फायदा आपको यहां पर यह देखने के लिए मिलती है। कि एटीएम 24 घंटे अपनी सुविधा लोगों को प्रदान करता रहता है।

• एटीएम की सहायता से आप लोग बैंक की लंबी लाइन में लगने से बच सकते हो।

• एटीएम मशीन की सहायता से आप लोग अपनी एटीएम का पिन कोड नंबर भी बदल सकते हो।

👉 bank-account-transfer-kaise-kare

निष्कर्ष ( conclusion of Atm kya hai)

उम्मीद है साथियों आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसके अंदर हमने आपको बताया है। कि एटीएम क्या होता है Atm kya hai ? और इसके द्वारा पैसे कैसे निकाल सकते हैं? और इसके क्या लाभ हो सकते हैं? सभी जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट के अंदर दे दी है? अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक ध्यान से पढ़ने के लिए धन्यवाद,